राजस्थान राष्ट्रीय राजमार्ग मानचित्र PDF

rajasthan-national-highway-map-pdf

Name

Rajasthan National Highway Map

Language

Hindi

Source

Multiple Sources

Category

General

570 KB

File Size

1

Total Pages

04/07/2023

Last Updated

Share This:

राजस्थान राष्ट्रीय राजमार्ग मानचित्र PDF

यदि आप Rajasthan National Highway Map in Hindi PDF ढूंढ रहे हैं, तो आप सही जगह पर हैं। इस पोस्ट के अंत में, हमने राजस्थान राष्ट्रीय राजमार्ग मानचित्र पीडीएफ सीधे मुफ्त में डाउनलोड करने के लिए एक बटन जोड़ा है।

Rajasthan National Highway Map in Hindi

राजस्थान उपमहाद्वीप के पश्चिमोत्तर भाग में स्थित है। इसके पश्चिम और पश्चिमोत्तर सीमा में पाकिस्तान, उत्तर और उत्तर-पूर्व में पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश, पूर्व और दक्षिण-पूर्व में उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और दक्षिण-पश्चिम में गुजरात राज्य है। कर्क रेखा इसके दक्षिणी छोर से बांसवाड़ा जिले से होकर गुजरती है। राज्य का कुल इलाका 3,42,239 वर्ग किलोमीटर का है। राजस्थान की राजधानी जयपुर है।

rajasthan-national-highway-map-pdf

आरएसआरटीसी या राजस्थान राज्य सड़क परिवहन निगम, जो एक राज्य के स्वामित्व वाला संगठन है, राज्य के विभिन्न हिस्सों में नियमित बस सेवाएं प्रदान करता है। निजी स्वामित्व वाले ऑपरेटर भी बस सेवाएँ चलाते हैं।

राजस्थान में राष्ट्रीय राजमार्ग प्रणाली की कुल लंबाई 5,585 किमी है। NH8, राज्य का सबसे प्रसिद्ध राजमार्ग है, जो अजमेर, जयपुर, उदयपुर और चित्तौड़गढ़ जैसे प्रमुख शहरों से जुड़ता है। राज्य की सीमा के अंदर NH 8 की लंबाई लगभग 688 किमी है।

अगर आप मानचित्र सहित राजस्थान में राष्ट्रीय राजमार्गों की सूची PDF डाउनलोड करना चाहते हैं तो इस पोस्ट के अंत में दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें|

Checkout:

Download Rajasthan National Highway Map Hindi PDF

राजस्थान के राष्ट्रीय राजमार्ग मानचित्र PDF डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें। कुछ सेकंड के भीतर, List of National Highways in Rajasthan with Map in Hindi आपके डिवाइस पर होगा।

Share This:

Leave a Comment